Rcm ka full form in hindi | आरसीएम का फुल फॉर्म क्या है

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर जुड़े रहे हमारे इस वेबसाइट के साथ  क्या आपको पता है  Rcm ka full form in hindi  और इसी तरह आपको और संयम से रिलेटेड जानकारियां income job मे मिलती रहेगी 

full form of rcm

आरसीएम का फुल फॉर्म क्या है

RCM का फुल फॉर्म -राइट कॉन्सेप्ट मार्केटिंग है। आइए अब विस्तार से जानते हैं। full form of rcm in marketing

राइट हम कह सकते हैं कि यह बिज़नेस करने का सही तरीका है। आप इसमें बिना पैसे लगाए अपना काम शुरू कर सकते हैं। यही इसकी खासियत है कि अगर लोगों को जोड़ने का आपका नेटवर्क मजबूत है तो आप अपनी आमदनी कम कर सकते हैं।

कॉन्सेप्ट का अर्थ है जो आम लोगों के लिए अवसरों की वर्षा करती है। इससे उनकी आमदनी कम हो सकती है। यह अपना विकास भी सुनिश्चित कर सकता है।

मार्केटिंग यह एक मार्केटिंग प्रक्रिया है। यह आपके सामान और सेवाओं को एक अवधारणा से एक उत्पाद में परिवर्तित करता है और ग्राहक तक पहुंचता है। आरसीएम भी यही काम करती है। यह C2C तक भी पहुंचता है।

full form of rcm business~आरसीएम बिजनेस क्या है

यह एक ऐसा business है जिसमें उत्पाद के वितरण में किसी व्यक्ति विशेष के एकाधिकार को समाप्त कर दिया गया है, जिसमें असीमित लोग इस व्यवसाय को कर सकते हैं, किसी से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, सभी एक दूसरे की मदद करते हैं। इस व्यवसाय को करें और जीवन के सभी सुख प्राप्त करें। क्योंकि इसी में एक दूसरे का हित निहित है। इस व्यवसाय को करने के लिए न तो किसी प्रकार की पूंजी की आवश्यकता होती है और न ही किसी कर्मचारी, कार्यालय या किसी विशेष योग्यता की। इसमें न तो जोखिम का डर होता है और न ही समय की कोई पाबंदी।

अपने खाली समय का सदुपयोग करके आप कम समय में इतना काम कर सकते हैं, जो आपको कई गुना अधिक लग सकता था। यह व्यवसाय पुरुष, महिला, युवा और बूढ़े समान रूप से कर सकते हैं। एक खास बात यह है कि आप अपना मौजूदा काम करते हुए भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। इस व्यवसाय द्वारा वितरित उत्पाद में, उपभोक्ता को उस वस्तु को खरीदने का निर्णय बड़े विज्ञापनों के माध्यम से नहीं बल्कि उस उत्पाद की गुणवत्ता और उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं की संतुष्टि के आधार पर करना होता है।

Rcm Business Commission~आरसीएम बिजनेस कमीशन

जानकारी देने वाले हैRcm BusinessCommission इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें क्यों की आप को सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है।
आरसीएम बिजनेस एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है, जिसमें आरसीएम में जुड़े लोगों को प्रोडक्ट खरीदने पर कमीशन मिलता है, क्यों की डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कहती है कि हम कभी भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग या एडवरटाइजिंग नहीं करेंगे। वह अपने डिस्ट्रीब्यूटर से कहती है कि अगर आपको प्रोडक्ट अच्छे लगते हैं तो आप ही और लोगों को बताए, इसके बदले हम आपको शुभकामनाएँ देते हैं। इस प्रकार की रचना में ऐसा है।

Types of rcm business commission

आरसीएम व्यापार में 45% एक आर आँकड़े के सेलर्स को मिलते हैं।

आरसीएम बिज़नेस बोनस तीन प्रकार के 
1. परफॉर्मेंस कमीशन (Performance Bonus)
2. रॉयल्टी इनकम (Royalty Income)
3. टेक्निकल बोनस (Technical Income)
10-20% डिस्काउंट ऑफर मिलता है।
आर लाइट के हर उत्पाद पे, 10-20% का मिलता है। यानी
पसंद करने के लिए यह पसंद करने वाला है।
100-1000 bv- 10% कमीशन
5000 BV- 12%
10000 BV- 14%
20000 BV- 16.5%
40000 BV- 19%
70000 BV- 21.5%
115000 BV- 24%
170000 BV- 26.5%
260000 BV- 29%
350000 bv - 32%

इस प्रकार से आपको यानी आरसीएम डायरेक्ट सेलर्स को 32 परफॉर्मेंस मिलता है। जितना आप परफॉर्मेंस करते हैं, उतना आपको आरसीएम बिजनेस से कमीशन मिलता है।
३ से ८ प्रतिशत रॉयल
सबसे पहले आपको में बता दूं कि रॉयल्टी इनकम वह होती है, जो सिर्फ लेखक, सिंगर, वैज्ञानिक, ओर आरसीएम डायरेक्ट सेलर्स को ही मिलती है। आरसीएम बिजनेस में आपको रॉयल्टी इनकम दी जाती है, अगर आप एक बार रॉयल्टी इनकम स्टार्ट कर देते हैं तो वह फिर हर महीने सालो तक आपके अकाउंट में आती रहेगी, फिर भले ही आप काम करें या नहीं।

 एक उदाहरन- मान लीजि के फर्स्ट ग्रुप में 350000 बीवी है, और सेकीग ग्रप में 115000 बी.वी. है 10500 के आस पास। और आपके परफॉर्मेंस कमीशन को मिलाकर 21300 रुपए आएंगे। इस प्रकार से आपको आरसीएम बिजनेस में रॉयल्टी इनकम होती है, जो एक बार स्टार्ट होने के बाद पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है।

Rcm technical bonsh

1 से 5 प्रतिशत टेक्निकल बोनस।
आरसीएम बिजनेस में आपको 1% से 5% टेक्निकल बोनस मिलता है। आपके दोनों लेग्स में 350000 bv से ज्यादा बिजनेस होने पर आपको टेक्निकल बोनस मिलने लग जाता है। इस प्रकार के कमीशन में आप एक लाख रुपए से 40 लाख रुपए महीने तक के कमा सकते हैं।
इस प्रकार से आरसीएम बिजनेस में एक डायरेक्ट सेलर्स को 45% का कमीशन मिलता है। जो इस प्रकार सभी लोगों के पास पहुंचता है।
और कंपनी एडवरटाइजिंग ना कर के एक आम आदमी को यह कमीशन दे तिहे

Conclusion

आपका धन्यवाद इस पोस्ट को पढ़ने के लिए तो आपको समझ आ गया होगा full form of rcm का फुल फॉर्म -राइट कॉन्सेप्ट मार्केटिंग और इस पोस्ट को शेर जरूर करना

FAQ 

Q: आरसीएम का फुल फॉर्म क्या है?
Ans: Rcm का फुल फॉर्म राइट कॉन्सेप्ट मार्केटिंग है। यह एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। जो कंपनी की ओर से सीधे ग्राहक को सामान उपलब्ध कराती है।
Q: Rcm Business शुरू करने का मुख्य कारण क्या है? Ans: आरसीएम बिजनेस की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। इसकी शुरुआत टीसी छाबड़ा जी ने की थी। उनका विचार एक ऐसी कंपनी खोलना था जो भारतीय हो, भारतीय संस्कृति को दर्शाती हो और उनकी विचारधारा से मेल खाती हो।

यह जरूर पढ़ें.   Rcm Gamma Oryzanol Ke Fayde

यह जरूर पढ़ें.   rcm product price list 2021

यह जरूर पढ़ें.   Rcm Joining Kit Kaise Kare

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.