Bihar Sarkar calendar 2022 | बिहार कैलेंडर 2021

bihar sarkar ka calendar बिहार कैलेंडर 2021: बिहार सरकार ने वर्ष 2021 में सरकारी कार्यालयों, जनता, बैंक, शिक्षक और अन्य के लिए बिहार अवकाश सूची 2021 को मंजूरी दी है। इसके तहत कार्यकारी आदेश के तहत 33 अवकाश होंगे। रविवार को होने वाले त्योहारों और त्योहारों को अलग से अवकाश घोषित नहीं किया गया है। वर्ष 2021 का कैलेंडर बिहार राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है, जिसे आप इस लेख के अंत में एक पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
Bihar Sarkar Calendar 2022

Bihar Sarkar Calendar 2022

बिहार सरकार कैलेंडर 2022 का महत्व - सरकारी कार्यालय सप्ताह में 6 दिन संचालित होते हैं जबकि कुछ निजी कंपनियां और सचिवालय शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय अवकाश भी मिलते हैं। इसके अलावा, कर्मचारियों को त्योहार और क्षेत्रीय अवकाश भी मिलते हैं।

इसलिए, एक वार्षिक अवकाश कैलेंडर कामकाजी पेशेवरों को यात्रा टिकट बुक करने और छुट्टियों के दौरान यात्रा पर विचार करने में मदद करता है।

2022 में बिहार के विशिष्ट अवकाश

बिहार दिवस: 22 मार्च को सार्वजनिक अवकाश होता है, जिसे बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अशोक का जन्मदिन: बिहार हर साल मौर्य वंश के सम्राट अशोक का जन्मदिन मनाता है। बिहार में भी इस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है।

बिहार में राष्ट्रीय अवकाश 2022 |  बिहार सरकार कैलेंडर 2001

वर्ष 2022 में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जयंती 20 जनवरी, वसंत पंचमी 5 फरवरी, होली 18 व 19 मार्च को मनाई जाएगी। 22 मार्च को बिहार दिवस का अवकाश रहेगा। हर साल गुरु नानक देव की जयंती कार्तिक पूर्णिमा को छुट्टी रहेगी। 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 3 मई को ईद है.

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और महात्मा गांधी जयंती पूरे देश द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं। क्षेत्रीय अवकाश, जिन्हें कभी-कभी स्थानीय त्योहार अवकाश कहा जाता है, विरासत और धार्मिक महत्व के आधार पर अलग-अलग होंगे।

जनवरी में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के निर्माण का सम्मान करता है। ब्रिटेन से स्वतंत्रता का सम्मान करने के लिए अगस्त में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हर साल अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है।

bihar sarkar calendar 2022 pdf download (बिहार सरकार कैलेंडर 2021 पीडीएफ डाउनलोड)

अगर आप बिहार कैलेंडर 2021 को अपने फोन या कंप्यूटर में पीडीएफ फाइल के रूप में सेव करना चाहते हैं। या यहां तक कि आप बिहार सरकार कैलेंडर 2021 का प्रिंट आउट लेना चाहते हैं तो यहां बिहार सरकार कैलेंडर पीडीएफ फाइल का डाउनलोड लिंक है। 

Download Here
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url