PM Kisan eKYC kaise kare in Hindi 2022 | पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें ?

हेलो मित्रों आज हम नू जानकारी लेकर आए है  पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें ? PM Kisan eKYC Update 2022 नहीं किया टो क्या होगा  क्यों जरूरी है पीएम किसान अपडेट करना पूरे विस्तार से हम जानते हैं 

PM Kisan eKYC Update 2022

पीएम किसान केवाईसी अपडेट 2022

किसानों को 11वीं किस्त के रूप में अपने बैंक खातों में 2000 रुपये प्राप्त करने के लिए 31 मार्च 2022 से पहले पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी पूरा करना होगा। पीएम किसान ई-केवाईसी के लिए पहले ही लिंक मुहैया कराया जा चुका है।

PM Kisan eKYC Update KYC Status Check Online Last date | 


किसान का केवाईसी कब तक होगा ?

 इस योजना के विकास के लिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इसे पूरा करना होगा। पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक अब यह प्रक्रिया के लिए 31 मई 2022 तक जा सकता है। पहली बार 31 मार्च 2022 को किया गया था।

इन किश्तों को जारी रखने के लिए पीएम-किसान पोर्टल किसानों के आधार डेटा का उपयोग करता है। इसके बाद ही इस काम के लिए eKYC को अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, केवाईसी की समय सीमा बढ़ाए जाने के बाद, पीएम-किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी पूरा करने का कोई विकल्प नहीं है। PM-KISAN वेबसाइट के अनुसार, PM-KISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क करना होगा। आधार ई-केवाईसी को ओटीपी वेरिफिकेशन द्वारा अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इसका मतलब है कि आधार की मदद से ई-केवाईसी काम नहीं करेगा।

Offline KYC kaise kare|ऑफलाइन केवाईसी आवश्यक है

इसका मतलब है कि पात्र किसान अपने आधार से ओटीपी सत्यापन के माध्यम से ई-केवाईसी पूरा नहीं कर पाएंगे। उन्हें इस ई-केवाईसी के लिए सिर्फ बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन का सहारा लेना होगा। बायोमेट्रिक सत्यापन तभी होगा जब किसान आधार केंद्र पर जाएंगे। वहां किसान को अपने बायोमेट्रिक विवरण के साथ अपने दस्तावेज जमा करने होंगे। केवाईसी करना जरूरी है क्योंकि 11वीं किस्त का भुगतान तभी होगा जब ई-केवाईसी हो जाएगा।

ईकेवाईसी के ऑफलाइन होने के बाद पात्र किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। यदि लाभार्थी किसान गलत जानकारी देता है तो धन प्राप्त करने के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा और इसके लिए उसे सजा भी भुगतनी होगी। उसे बाद में पैसे भी वापस करने होंगे।

सभी भूमिहार किसान परिवार जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, वे पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। हालांकि, संस्थागत जमींदार और आयकर दाता इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं।

pm kisan kyc update online 2022|पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे पूरा करें जानिए ?

1. PM e-KYC को पूरा करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

 2. पेज के दायीं तरफ आपको e-KYC नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको सेलेक्ट करना है। 

3. आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।

4. आधार कार्ड वेरीफाई करने के लिए इससे जुड़ा मोबाइल नंबर दें।

5. अगले पेज पर आपको 'ओटीपी' पर क्लिक करना है और फिर उपयुक्त फॉर्म में ओटीपी दर्ज करना है।

6. यदि सभी विवरण मेल खाते हैं, तो ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा। यदि इसे अमान्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा। इस परिदृश्य में आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा।

Pm Kisan e-KYC Document

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

पीएम किसान ई-केवाईसी के लिए दस्तावेज अगर आप  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एक पंजीकृत किसान  है और  आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है तो आप अपने किसान खाता से पीएम किसान ई-केवाईसी कर सकते हैं।

यह पोस्ट pm kisan ekyc kaise kare पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url