rcm jeera (Benefits) ke fayde in hindi | आरसीएम जीरा के फायदे

हेलो मित्रों कैसे हो  incomejob में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे rcm jeera प्रोडक्ट के बारे में  आरसीएम जीरा के फायदे ओर आरसीएम जीरे के क्या नुकसान हैं? यह जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं यह आर्टिकल पूरे एंट तक पढ़ें

RCM Jeera

RCM Jeera  क्या है

जीरा एक सुगंधित मसाला है जिसका उपयोग भारत में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। जीरा गाजर और अजमोद के परिवार का सदस्य माना जाता है। जीरा चावल लोगों को बहुत पसंद आता है। इसके अलावा यूरोप और एशिया में जीरे का इस्तेमाल होने लगा है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि जीरे में औषधीय गुण होते हैं जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। पुराणों में जीरे को एक अच्छा घरेलू उपाय माना गया है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध की कमी में सुधार करता है। जीरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह मधुमेह रोगी के शर्करा के स्तर को कम करने और मोटापा कम करने में मदद करता है

आरसीएम जीरा एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। यह सूजन और मांसपेशियों को भी राहत देता है। इसमें आपको फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम आदि जैसे मिनरल्स मिलेंगे। इसमें विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे:- विटामिन ए, सी, ई और बी कॉम्प्लेक्स आदि।

Rcm Jeera Benefits In Hindi 

आरसीएम जीरा के फायदे जान लेते हैआरसीएम जीरा को आप जूस, सब्जी, रायता आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका स्वाद भी दोगुना कर सकते हैं. आइए अब इसके कुछ लाभकारी लाभों पर एक नजर डालते हैं 
  • कई बार कान के बाहर की वजह से आपको अपच हो जाती है और छोटी आंत में गैस बन जाती है। इससे बचने के लिए आपको बस एक चुटकी भुना हुआ आरसीएम जीरा पाउडर, थोडा़ सा अदरक, सेंधा नमक और एक छोटा चम्मच सौंफ मिलाना है, छान कर उबाल लें और ठंडा करके पी लें, आराम मिलेगा. यह खास फॉर्मूला पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, कब्ज जैसी समस्याओं में भी राहत देता है।
  • आयरन और कैल्शियम से भरपूर, आरसीएम जीरा गर्भवती महिलाओं और नवजात माताओं के लिए भी अच्छा है। दूध में एक छोटा चम्मच मिलाकर पीने से शरीर में ताकत बनी रहती है।
  • छोटे बच्चों के पेट के दर्द में भी कारगर है आरसीएम जीरा, अगर आप उन्हें गर्म पानी में उबाला हुआ जीरा पाउडर देंगे तो आपको दर्द में जल्द ही आराम मिलेगा।
  • आरसीएम जीरा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती और निर्माण में भी बड़ी भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में भी मदद करता है।
  • अगर कोई मरीज शुगर की बीमारी से पीड़ित है तो उसके लिए आरसीएम जीरा भी फायदेमंद होता है।
  • जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए यह आरसीएम जीरा रामबाण है, उनकी याददाश्त कमजोर होती है। अगर वे रोजाना जीरे का सेवन करेंगे तो उनकी हालत में सुधार होगा।
  • आरसीएम जीरा पेट और पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे अपच, दस्त, मॉर्निंग सिकनेस में जरूर इस्तेमाल करें, जल्द ही आराम मिलेगा।
  • अगर आप आरसीएम जीरा को भूनकर और पीसकर छाछ या पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे पेट की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।
  • एनीमिया रोग का नाम तो आपने सुना ही होगा, यह ज्यादातर महिलाओं में पाया जाता है। अगर आप इस आरसीएम जीरा का सेवन एनीमिया से पीड़ित मरीजों को करते हैं तो इससे मरीज में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी और मरीज कुछ ही दिनों में स्वस्थ हो जाएगा।
  • आप आरसीएम जीरा का सेवन करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं। आप इसका सेवन दही के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

jeera side effects in hindi 

जीरे के क्या नुकसान हैं? जीरा भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है जिसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है। जीरे के बिना लोगों का खाना खाना नामुमकिन हो जाता है. लेकिन जीरे का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।
जीरे के अधिक सेवन से सीने में जलन, पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। जीरे के अधिक सेवन से बवासीर की समस्या हो सकती है।
गर्भवती महिला को जीरे का सेवन कम करना चाहिए। जीरे का अधिक सेवन भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

rcm jeera uses in hindi 

जीरा खाने का तरीका क्या है? जीरा को पानी में उबाल कर चाय के रूप में बनाया जाता है।
जीरे का उपयोग सूप, अचार, सॉस बनाने के लिए किया जाता है।
भारतीय घरों में दाल रोज बनाई जाती है, तड़के के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. उत्तर भारत में जीरे को भूनकर चिकन का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
जीरे का प्रयोग सब्जियों और चावल में किया जाता है। जीरे में घी डालकर चावल बनाया जाता है, जिसे जीरा चावल कहते हैं।

rcm jeera Price in Hindi

rcm jeera price 
MRP : 66
DP : 53
BV : 21
Dhruvam Jeera(200g) MRP: INR 66

यह अनोखा लेख जरूर पढ़ें

Conclusions

यह पोस्ट rcm jeera आरसीएम जीरा के फायदे।ओर आरसीएम जीरे के क्या नुकसान हैं? यह जानकारी हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से आप जरूर लाभान्वित हुए होंगे। अगर आपको इस जानकारी से फायदा हुआ है अपने रिश्तेदार मित्रों को आमंत्रित जरूर करे और हमें कमेंट जरूर करें incomejob जानकारी पढ़ने के लिए धन्यवाद

 यह पोस्ट समाप्त होती है धन्यवाद्  🙏 🙏 🙏
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url